विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों ने मेटावर्स के अपेक्षाकृत नए डिजिटल डोमेन में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया है – विशेष रूप से अपूरणीय टोकन (एनएफटी) – एक विपणन उपकरण के रूप में। ये कंपनियां ऑटोमोबाइल क्षेत्र में महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम), सिएट और एमजी मोटर से लेकर टाटा समूह के ज्वैलरी ब्रांड तनिष्क से लेकर ट्रैवल एग्रीगेटर मेकमाईट्रिप तक शामिल हैं। उन्होंने अपने स्वयं के एनएफटी पेश किए हैं।

एनएफटी डिजिटल संपत्ति हैं जो बहुत सीमित संख्या में मालिकों को एक डिजिटल अनुभव और डींग मारने के अधिकारों की अनुमति देती हैं। उनका स्वामित्व एक लंबे अल्फ़ान्यूमेरिक कोड द्वारा मान्य है जिसे हैक करना लगभग असंभव है। एनएफटी, सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, डिजिटल कलाएं हैं। नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए जो वास्तविक दुनिया से अधिक जुड़े हुए हैं और पूरी तरह से डिजिटल अनुभव के साथ सहज नहीं हो सकते हैं, कंपनियां एनएफटी मालिकों के लिए कुछ वास्तविक जीवन के अनुभव भी मिला रही हैं।

पिछले हफ्ते, तनिष्क ने मेटावर्स में अपना नया ‘रोमांस ऑफ पोल्की’ वेडिंग कलेक्शन लॉन्च किया, जिससे मेहमानों को लॉन्च और ज्वैलरी पीस का 3डी अनुभव प्राप्त करने के साथ-साथ अपने मोबाइल से क्यूआर कोड का उपयोग करके शोस्टॉपर पीस पर कोशिश करने का मौका मिला। टाइटन के सीईओ (आभूषण प्रभाग) अजय चावला के अनुसार, कंपनी मेटावर्स की खोज करने और इसकी क्षमता का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

तनिष्क से एक हफ्ते पहले, एमएंडएम ने अपनी प्रतिष्ठित थार एसयूवी के आधार पर चार एनएफटी की नीलामी की, जिसमें 26 लाख रुपये मिले। यह पैसा वंचित लड़कियों को शिक्षित करने के लिए दान किया जाएगा। एनएफटी के स्वामित्व अधिकारों के साथ, एमएंडएम ने चार एनएफटी नीलामी विजेताओं को थार चलाने के लिए ऑफ-रोडर अनुभव की पेशकश की थी।

कुछ महीने पहले, मेकमाईट्रिप ने पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर अवकाश एनएफटी को 14,999 रुपये में बेचा।

सीईएटी के प्रमुख डिजिटल ने कहा, “हम अपने ई-कॉम प्लेटफॉर्म के एकीकरण के साथ मेटावर्स में एक सिएट शॉपी बनाने पर काम कर रहे हैं, जो ग्राहकों को घर पर टायर डिलीवरी और फिटमेंट प्राप्त करने या निकटतम (भौतिक) दुकान से लेने की अनुमति देगा।” अधिकारी रितेश अरोड़ा।

MG Motor India ने भी स्पेस में एंट्री कर ली है। एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव चाबा ने कहा कि यह योजना एमजी प्रशंसकों के डिजिटल समुदाय को एनएफटी के माध्यम से कंपनी के एक हिस्से के मालिक होने में मदद करने के लिए है।

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